Electric Air Taxi: भारत में क्रांति की शुरुआत सिर्फ 7 मिनट में दिल्ली से गुरुग्राम

Electric Air Texi

Electric Air Taxi: इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी की सेवा भारत में शुरू होने जा रही है। इंटरग्लोब इंटरप्राइजेज और आर्चर एविएशन के बीच एक समझौते के तहत, 2026 तक भारत में पहली इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा शुरू की जाएगी।

Electric Air Taxi क्या हैं?

इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी एक ऐसी टैक्सी है जो बिजली से चलती है और हवा में उड़ती है। यह एक नया और अभिनव तरीका है लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने का।

इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह बहुत तेज़ है। यह एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है और इसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। इससे दिल्ली-गुड़गांव कॉरिडोर पर यात्रा करने में केवल 7 मिनट का समय लगेगा।

इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का एक और फायदा यह है कि यह पर्यावरण के अनुकूल है। यह जीवाश्म ईंधन का उपयोग नहीं करती है, इसलिए इससे प्रदूषण नहीं होता है।

इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी अभी भी विकास के अधीन है, लेकिन कई कंपनियां इसे बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। उम्मीद है कि 2026 तक भारत में पहली इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा शुरू हो जाएगी।

Electric Air Taxi

भारत में कब उड़ेगी Electric Air Taxi?

हाल ही में, इंडिगो की मूल (पैरेंट) कंपनी, इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज (IGE), ने अमेरिका की प्रसिद्ध इलेक्ट्रिसिटी एयर टैक्सी कंपनी, आर्चर एविएशन के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के अंतर्गत, दोनों कंपनियाँ मिलकर भारत में इलेक्ट्रिसिटी एयर टैक्सी सेवा को साल 2026 तक शुरू करना चाहती हैं। इस प्लान को आगे बढ़ाने के लिए, दोनों कंपनियों ने आपस में MOU पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि भारत में जल्दी से एयर टैक्सी सेवा की शुरुआत हो सके।

सिर्फ 7 मिनट में दिल्ली से गुरुग्राम

इस सेवा के तहत, दिल्ली के कनॉट प्लेस से गुड़गांव तक की यात्रा सिर्फ 7 मिनट में पूरी की जा सकेगी। यह दिल्ली-गुड़गांव कॉरिडोर पर यात्रा करने का एक बहुत ही तेज़ और सुविधाजनक तरीका होगा।

Electric Air Taxi की स्पीड ?

इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी में चार सीटें होंगी और यह एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी। इसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

KTM 990 Duke: कावासाकी और यामाहा के लिए खतरनाक चुनौती

New Yamaha R3 & MT-03 दिसंबर में लांच, नए फीचर्स से होगी सड़कों पर तबाही

Leave a Comment