Site icon

Trade Fair 2023: 42वां भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2023: प्रगति मैदान में हुआ भव्य उद्घाटन

Trade Fair 2023

Trade Fair 2023

Trade Fair 2023

Trade Fair 2023: भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक आयोजन, 42वां भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (IITF) 2023 का उद्घाटन मंगलवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में भव्य समारोह के साथ हुआ। इस मेले में 25 से अधिक राज्यों और 3100 से अधिक प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। इस बार भारत सरकार ने मेले का विषय “Vasudhaiva Kutumbakam” यानी “पूरी दुनिया एक परिवार है” रखा है।

Trade Fair 2023 42वां भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला

मेले में कई विदेशी देश भी भाग ले रहे हैं, जिनमें अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी शामिल हैं। ये देश अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन करने के साथ ही भारत के साथ व्यापारिक संबंध बढ़ाने के अवसरों की तलाश कर रहे हैं।

IITF 2023 में कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें सेमिनार, कॉन्फ्रेंस और सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हैं। ये कार्यक्रम व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में नवीनतम रुझानों पर चर्चा करने और भारत की समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित करने का एक मंच प्रदान करेंगे।

Trade Fair 2023: थीम वसुधैव कुटुम्बकम्

Trade Fair 2023 इस महीने की 27 तारीख तक चलने वाले इस चौदह दिवसीय मेला “वसुधैव कुटुंबकम्” के विषय पर केंद्रित है। यह विषय व्यापार में परस्पर संबंध और सहयोगी प्रयासों के महत्व को रेखांकित करता है ताकि स्थायी विकास और कल्याण प्राप्त हो सके।

बिहार और केरल साझेदार राज्यों के रूप में सुर्खियों में बने हुए हैं, जबकि दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को फोकस स्टेट्स के रूप में मान्यता प्राप्त है, जो प्रदर्शकों और प्रस्तावों की विविधता में योगदान दे रहे हैं।

मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी मेले की टिकट

Trade Fair 2023 14 नवंबर से लेकर 18 नवंबर तक चलने वाले मेले में केवल व्यापारिक उद्देश्यों से शामिल होने की अनुमति है, जबकि 19 से 27 नवंबर को सामान्य लोगों को इस मेले में प्रवेश के लिए अनुमति होगी।

मेले के टिकट ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं और इसके लिए सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर दिल्ली के 55 चयनित मेट्रो स्टेशनों के काउंटरों से खरीदे जा सकते हैं।

इस मेले के लिए विशाल तैयारियाँ की गई हैं, और इस बार यह मेला पहले से भी बड़े पैम्बर पर आयोजित किया जा रहा है। IITF के डिप्टी जनरल मैनेजर, कृष्ण कुमार ने बताया है कि मेले के परिसर में हॉल नंबर 4 के पास एक एकड़ में एक विशाल फाउंटेन स्थापित किया गया है।

इसके अलावा, सभी दरवाजों के साथ IITF के प्रमुख द्वार पर भी फाउंटेन है। इसके अलावा, परिसर के बाहर, मथुरा रोड-भैरव मार्ग पर भी एक फाउंटेन स्थापित किया गया है, जिसमें 10 फीट ऊँची पानी की धाराएँ होंगी।

मुख्य बिंदु:

Electric Air Taxi: भारत में क्रांति की शुरुआत सिर्फ 7 मिनट में दिल्ली से गुरुग्राम

Exit mobile version